दर्शकों को हॉकी की बारीकियों से रूबरू करवाना चाहते है शाद अली!

दर्शकों को हॉकी की बारीकियों से रूबरू करवाना चाहते है शाद अली!

निर्देशक शाद अली की फ़िल्म “सूरमा” साल की सबसे प्रेरणादायक फ़िल्म है। हॉकी किंवदंती संदीप सिंह पर आधारित बायोपिक “सूरमा” को देखने के लिए हर कोई अपनी नज़रे रिलीज तारीख़ पर गड़ाये हुए है।  भारत मे हॉकी एक ऐसा खेल है जिसकी जानकारी अधिकतर लोगों को नहीं है। ये ही वजह है हॉकी पर आधारित इस बायोपिक को बनाते वक्त शाद अली पर काफ़ी दबाब था क्योंकि वह अपनी बायोपिक के जरिये भारत की जनता के बीच इस पिछड़े हुए खेल की जागरूकता पैदा करना चाहते थे।

ऐसे में “सूरमा” के निर्माण में निर्देशक शाद अली को खासा मेहनत करनी पड़ी है। फ़िल्म बनाने के दौरान, शाद अली ने इस बात को सनुचित किया कि फ़िल्म में दिखाई जाने वाली हर चीज़ शतप्रतिशत सही हो। बायोपिक के निर्माण के वक़्त संदीप सिंह की हर हरकत को बारीकी से परखा गया ताकि संदीप के के असली हावभाव को फ़िल्म में दिखाया जा सके। संदीप अक्सर अपने हाथ मे एक सफेद रंग का बैंड पहना करते थे और ठीक उसी तरह का बैंड फ़िल्म में दिलजीत दोसांझ के हाथ मे नज़र आएगा।

मैच के दौरान जब भी संदीप गोल करते या फिर उनकी टीम अच्छा प्रदर्शन करती तो उससे खुश हो कर संदीप अक्सर अपनी दो उंगीली ऊपर उठा कर ख़ुशी ज़ाहिर किया करते थे और इसका हूबहू नमूना फ़िल्म में भी देखने मिलेगा। संदीप सिंह के जीवन से जुड़ी हर बारीकी को ध्यान में रखते हुए, शाद और उनकी टीम ने संदीप सिंह के सभी मैच की फुटेज देखी जिसमें उन्हें मैदान पर कई महत्वपूर्ण क्षण देखने मिले।

ऐसा ही एक वाक्य वो था जब अंतरराष्ट्रीय मैच में शानदार प्रदर्शन के बाद संदीप सिंह पूरी टीम से काफ़ी प्रभावित थे और यह क्षण उनके लिए भावनात्मक रूप से काफ़ी महत्त्वपूर्ण था। ऐसे में निर्देशक शाद की फ़िल्म में इस पल को हूबहू फिर से दोहराया गया है। यह मैच में बनाए गए कई क्षणों में से एक है और ऐसे ही कई वाक्यों से जुड़ी और अधिक तस्वीरें जल्द ही रिलीज की जाएगी।  “सूरमा” में संदीप सिंह के संघर्ष और हॉकी किंवदंती बनने के उनके सफ़र को वास्तविकता देने के लिए, फ़िल्म को संदीप के होमटाउन शाहबाद में फ़िल्माया गया है।

हाल ही में रिलीज हुए सूरमा एंथम में संदीप के जाबांज ज़ज़्बे ने फ़िल्म के प्रति दर्शकों का उत्साह बढ़ा दिया है। संदीप सिंह की प्रेरणादायक कहानी ने निर्माताओं को इसे बड़े पर्दे पर लाने के लिए मजबूर कर दिया।  शाद अली द्वारा निर्देशित फिल्म में दिलजीत दोसांझ के साथ तापसी पन्नू और अंगद बेदी मुख्य भूमिका में नज़र आएंगे। “सूरमा” सोनी पिक्चर्स नेटवर्क प्रोडक्शंस, चित्रांगदा सिंह और दीपक सिंह द्वारा निर्मित है। संदीप सिंह के जीवन पर आधारित “सूरमा” 13 जुलाई, 2018 को नज़दीकी सिनेमाघरों में रिलीज होगी।

Share Button

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: