रिलायंस एंटरटेनमेंट की फैंटम फिल्म्स और मेघना गुलज़ार मिल कर मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर राकेश मारिया की ज़िंदगी और केस फ़ाइल पर आधारित ओरिजिनल श्रृंखला का निर्माण करेंगे!

ss1

रिलायंस एंटरटेनमेंट की फैंटम फिल्म्स और मेघना गुलज़ार मिल कर मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर राकेश मारिया की ज़िंदगी और केस फ़ाइल पर आधारित ओरिजिनल श्रृंखला का निर्माण करेंगे!

मुंबई, 6 अगस्त, 2018: रिलायंस एंटरटेनमेंट की फैंटम फिल्म्स के मालिक अनिल डी अंबानी और उल्लेखनीय युवा निर्देशक मेघना गुलजार ने अत्यधिक सम्मानित टॉप पुलिस रह चुके मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर राकेश मारिया की ज़िंदगी केस फ़ाइल पर आधारित ओरिजिनल श्रृंखला बनाने के लिए हाथ मिलाया है।

श्रृंखला उनके अनुभवों और उनके पूर्ण करियर की विभिन्न केस फाइलों पर आधारित होगी, और उन्हें मेघना गुलजार द्वारा निर्देशित किया जाएगा।

आईपीएस अधिकारी राकेश मारिया ने 1981 बैच से अपनी सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की थी। 1993 में डिप्टी कमिश्नर पुलिस (यातायात) के रूप में, उन्होंने बॉम्बे सीरियल बम विस्फोट केस को सुलझाया था, इसके बाद उन्होंने मुंबई पुलिस के डीसीपी (अपराध) की रुख किया और उसके बाद वह संयुक्त पुलिस कमिश्नर (अपराध) बन गए थे। मारिया ने 2003 गेटवे ऑफ इंडिया और ज़वेरी बाजार ट्विन विस्फोट केस भी हल किया था। मारिया को 2008 में 26/11 के मुंबई हमलों की जांच की ज़िम्मेदारी भी दी गई थी और एकमात्र जिंदा आतंकवादी अजमल कसाब से पूछताछ की गई और सफलतापूर्वक मामले की जांच की गयी।

राकेश मारिया ने कहा,”यात्रा को फिर से जीवंत करना रोमांचक होगा, खासकर जब मेघना गुलजार जैसी एक शानदार और संवेदनशील निर्देशक और अद्भुत प्रोडक्शन हॉउस रिलायंस एंटरटेनमेंट की फैंटम फिल्म्स का इस पर हाथ होगा। इस बात की अधिक खुशी है कि मुश्किल चुनौतियों का सामना करते हुए और सभी बाधाओं के खिलाफ काम करते हुए, मुंबई पुलिस के असाधारण काम से जनता को रूबरू करवाने का यह एक मूल्यवान मौका है।”

रिलायंस एंटरटेनमेंट के उपाध्यक्ष अमिताभ झुनझुनवाला ने कहा,”हम अपने समय के सबसे प्रतिष्ठित कानून प्रवर्तन अधिकारियों में से एक राकेश मारिया के साथ साझेदारी करने के लिए प्रसन्न हैं जहाँ उनके करियर की साहसी उपलब्धियों को पेश किया जाएगा और मुंबई पुलिस के हजारों सदस्यों के योगदान और हमारे शहर को 24x7x365 सुरक्षित महसूस करवाने की उनकी कोशिश को दिखाया जाएगा। हमें यह भी प्रसन्नता है कि देश की सबसे प्रतिभाशाली युवा निर्देशक में से एक मेघना गुलजार इस श्रृंखला को पेश करने और निर्देशित करने के लिए हमारे साथ सहयोग कर रही है। ”

साल 2015 में रिलीज हुई मेघना की फिल्म तलवार को शानदार समीक्षाओं और श्रोताओं से जबरदस्त सराहना प्राप्त हुई थी। इसके बाद मई, 2018 में रिलीज हुई उनकी नवीनतम फीचर फिल्म रज़ी, जिसे आलोचनात्मक प्रशंसा मिली थी और बॉक्स ऑफिस पर कमाई कर यह एक बड़ी व्यावसायिक सफलता थी।

घोषणा के बारे में बात करते हुए मेघना गुलजार ने कहा,” राकेश मारिया के जीवन-अनुभव और कानून-प्रवर्तन में उनका शानदार करियर हमारे समाज, शहर के साथ-साथ देश और भौगोलिक क्षेत्र में अपराध और आतंक की कालक्रम का पता लगाने के लिए एक शक्तिशाली लेंस है। इस कंटेंट की क्षमता असीमित है, और यह मेरे लिए बेहद रोमांचक है। रिलायंस एंटरटेनमेंट की फैंटम फिल्म्स और मधु मेंटेना के साथ सहयोग-दोनों अत्याधुनिक कथाओं और दृष्टि के समानार्थी हैं, मैं काफी उत्साहित हूँ।”

श्रृंखला के सहयोग पर टिप्पणी करते हुए, फैंटम फिल्म्स के मधु मेंटेना ने कहा,”फैंटम फिल्म्स हमेशा एक निर्देशक की कंपनी रही है। हम राकेश मारिया के शानदार करियर पर श्रृंखला का निर्माण करने के लिए मेघना के साथ हमारे सहयोग से बेहद उत्साहित हैं। ”

श्रृंखला को केडब्ल्यूएएन द्वारा पैक किया जा रहा है।

रिलायंस एंटरटेनमेंट के बारे में:-

रिलायंस एंटरटेनमेंट रिलायंस समूह की मीडिया और मनोरंजन की शाखा है और फिल्म, टेलीविज़न, डिजिटल और गेमिंग प्लेटफार्मों में सामग्री के सृजन और वितरण का काम करती है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, रिलायंस एंटरटेनमेंट ने 2009 से ड्रीमवर्क्स स्टूडियोज के निर्माण में दिग्गज फिल्म निर्माता और निर्देशक स्टीवन स्पीलबर्ग के साथ भागीदारी की है, और उसके बाद, एंबिलन पार्टनर्स के साथ। इस रिश्ते ने कई सफल फिल्में जैसे द हेल्प, वार हार्स, लिंकन, द हंड्रेड फूट जर्नी, द गर्ल ऑन द ट्रेन, ऑफिस क्रिसमस पार्टी और ए डॉगस पर्पस तैयार की है। एम्बिनन पार्टनर्स का एक प्रभाग, एम्बलिन टीवी वर्तमान में 13 विभिन्न मिनी-सीरीज़ पर उत्पादन के विभिन्न चरणों में है और एनबीसी, सीबीएस, ऐप्पल, नेटफ्लिक्स, अमेज़ॅन, हूलू इत्यादि सहित सभी प्रमुख अमेरिकी प्रसारणकर्ताओं और स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

फैंटम फिल्म्स के बारे में:-

फैंटम फिल्म्स भारत की पहली ‘डायरेक्टर्स कंपनी’ है। यह देश के चार युवा रचनात्मक दिमाग अर्थात अनुराग कश्यप, विक्रमादित्य मोटवानी, विकास बहल और मधु मंतेना द्वारा 2011 में बनाई गई थी। फैंटम फ़िल्म का उद्देश्य सशक्त और मनोरंजक सामग्री बनाने के लिए रचनात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देने पर विशिष्ट ध्यान है। कंपनी के अस्तित्व के पिछले 7 से अधिक वर्षों में उनकी अब तक 17 फिल्में रिलीज हुई हैं जिनमें लुटेरा, हसी तो फसी, क्वीन, अग्ली, एनएच 10, मसान, उड़ता पंजाब, रमन राघव 2.0, ट्रैप्ड, मुक्केबाज इत्यादि जैसी फिल्में शामिल हैं।

विभिन्न बॉक्स ऑफिस की सफलता के अलावा, उनकी 3 फिल्में कांन्स फिल्म महोत्सव में प्रीमियर हुई है और कई पुरस्कार भी जीते हैं।

फैंटम ने भारत की पहली नेटफ्लिक्स मूल श्रृंखला “सेक्रेड गेम्स” को जुलाई 18 में लॉन्च किया था जिसे वैश्विक स्तर पर एक उत्कृष्ट प्रतिक्रिया प्राप्त की गई थी। जनवरी 30, 2018 में रिलीज होने वाली ऋतिक रोशन अभिनीत विकास बहल द्वारा निर्देशित सुपर 30 के बाद, कबीर खान द्वारा निर्देशित ’83 पर काम किया जाएगा, रणवीर सिंह द्वारा अभिनीत यह फ़िल्म भारत की पहली क्रिकेट विश्वकप जीत पर आधारित होगी।

print
Share Button
Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *