Fri. Sep 13th, 2019

साल 2018 में बॉलीवुड में उल्लेखनीय उपलब्धि प्राप्त करने वाले कलाकारों की सूची!

साल 2018 में बॉलीवुड में उल्लेखनीय उपलब्धि प्राप्त करने वाले कलाकारों की सूची!

नया साल अब चंद दिनों की दूरी पर है और हमारे लिए 2018 को अलविदा कहने का लगभग समय आ गया है। वर्ष 2018, फिल्मों और अभिनेताओं दोनों के लिए एक रोमांचक वर्ष रहा है।

साल 2018 मनोरंजन उद्योग के लिए सरप्राइज से भरा एक बॉक्स रहा है जहाँ पद्मावत, बागी 2, संजू, स्त्री जैसी फिल्मों ने दर्शकों पर गहरी छाप छोड़ दी है। न केवल फिल्मों ने बल्कि ओटीटी प्लेटफॉर्म ने भी डिजिटल रूप से एक नई लहर पैदा कर दी है।

फ़िल्मों ने जहां लोगों को लुभाया है, वहीं बॉलीवुड ने भी असाधारण उपलब्धि हासिल की है, जो दर्शकों और आलोचकों पर समान रूप से प्रभाव डालने में कारगार रही हैं।

एक ने ऐतिहासिक कहानी को भव्य तरीके से बताया, दूसरे ने अनसुनी कहानी बताई और कुछ अन्य पूरी तरह से अनोखी थी।

इसलिए, नए साल की शुरुआत से पहले, आइए 2018 के बी-टाउन के सभी प्राप्तकर्ताओं पर एक नज़र डालें।

दीपिका पादुकोण

दीपिका पादुकोण ने साल की शुरुआत धमाकेदार फ़िल्म ‘पद्मावत’ के साथ की थी। अभिनेत्री ने न केवल दर्शकों का दिल जीता बल्कि रानी पद्मिनी के किरदार को निभाने के लिए बेहतरीन समीक्षा भी प्राप्त की थी।

100 करोड़ क्लब की रानी के रूप में प्रसिद्ध, दीपिका पादुकोण की 7 फिल्में 100 करोड़ क्लब में अपनी जगह बना चुकी हैं, जबकि उनकी हालिया रिलीज पद्मावत बॉक्स ऑफिस पर 300 करोड़ का आंकड़ा पार करने में सफल रही थी।

 श्रद्धा कपूर

नामात्र किरदार के साथ दर्शकों का दिल जीतने वाली, श्रद्धा कपूर अपने अद्वितीय किरदार और स्त्री के उपयुक्त चित्रण के लिए प्रशंसा का पात्र रही है।

एक विलेन और एबीसीडी 2 के बाद, 100 करोड़ क्लब में शामिल होने वाली स्त्री श्रद्धा की तीसरी फिल्म बन गई है।

अभिनेत्री जहाँ भी जाती है उन्हें स्त्री के नाम से संदर्भित किया जाता है। श्रद्धा कपूर के बहुचर्चित प्रदर्शन ने निश्चित रूप से दर्शकों के बीच अपनी जगह बना ली है।

टाइगर श्रॉफ

बॉलीवुड के युवा गन टाइगर श्रॉफ ने साजिद नाडियाडवाला की फिल्म बागी 2 की शानदार सफलता से आलोचकों और दर्शकों दोनों को ही आश्चर्यचकित कर दिया था।

उद्योग के मानदंडों को चुनौती देते हुए, पांच फिल्म पुराने टाइगर श्रॉफ ने अपने शक्तिशाली प्रदर्शन से बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड तोड़ते हुए देशभर में अनगिनत प्रशंसकों की संख्या अपने नाम करने में सफ़ल रहे है।

वरुण धवन और अर्जुन कपूर जैसे टाइगर श्रॉफ के कॉम्पिटिशन ने अभिनेता की तुलना में बहुत अधिक फिल्में की हैं, लेकिन बागी 2 के अभिनेता का बॉक्स ऑफिस संग्रह अन्य दो अभिनेताओं की उच्चतम फिल्म से बड़ा है।

टाइगर श्रॉफ बॉलीवुड के सबसे पहले युवा अभिनेता है जो सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके है।

एकता कपूर

कंटेंट क्वीन एकता कपूर सिल्वर स्क्रीन, टेलीविज़न के साथ-साथ डिजिटल माध्यम पर भी एक साथ कई माध्यम पर महारत हासिल कर रही हैं।

मनोरंजन की दुनिया में रूढ़िवादी सोच को तोड़कर आगे बढ़ते हुए,  एकता कपूर ने दर्शकों के लिए नया कंटेंट तैयार करते हुए, अपने लिए एक जगह बना ली है।

इस साल, एकता कपूर होम और एक्सएक्सएक्स जैसे डिजिटल स्पेस और फिल्म वीरे दी वेडिंग और बहुप्रसिद्ध टीवी शो नगीन और कसौटी ज़िंदगी की जैसे शो के साथ सभी प्लेटफार्म पर शासन कर रही हैं।

हनी सिंह

इस साल यो यो हनी सिंह ने दिल चोरी सड्डा और छोटे छोटे पेग जैसे चार्टबस्टर्स के साथ संगीत उद्योग में धमाकेदार वापसी की है। जिसके बाद संगीतकार ने लवरात्री से रंगतारी और मित्रों से पार्टी इज़ ओवर नाउ जैसे गानों के साथ दर्शकों का दिल जीत लिया था।

इसके बाद उन्होंने ‘उर्वशी’ के लिए रैप किया था, जिसे दुनिया भर के दर्शकों से शानदार प्रतिक्रिया मिली थी।

यो यो हनी सिंह के नवीनतम ट्रैक “मखना” यूट्यूब पर अधिक संख्या में देखा जा रहा है और अपनी रिलीज के तुरंत बाद युवाओं के बीच एक हिट बन गया है।

दिशा पटानी

बॉक्स ऑफिस पर 165.5 करोड़ की शानदार कमाई करने वाली फ़िल्म “बागी 2” की शानदार सफलता के बाद, दिशा पटानी ने सलमान खान की आगामी फिल्म “भारत” में भी अपनी जगह बना ली है।

महेश बाबू

सुपरस्टार के वैश्विक फैनडम को ध्यान में रखते हुए, महेश बाबू की राजनीतिक ड्रामा फिल्म ‘भारत अनन नेनु’ को दुनिया भर के 45 देशों में रिलीज़ किया गया था। बॉक्स ऑफिस खिड़की पर हॉउसफुल की स्थिति के साथ फिल्म बड़े पैमाने पर सकारात्मक चर्चा का विषय बनी हुई थी। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर भी शानदार प्रदर्शन किया।

‘भारत अनन नेनु’ की शानदार सफलता के बाद, महेश बाबू वर्तमान में अपनी 25 वीं फिल्म की शूटिंग में व्यस्त हैं।

 राधिका आप्टे

प्रतिभाशाली अभिनेत्री ने इस साल अपनी बैक टू बैक सफलताओं के साथ फ़िल्म इंडस्ट्री में तहलका मचा दिया है। इस साल अपनी पहली फ़िल्म के साथ एक मुकाम हासिल करने से ले कर डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर गहरी छाप छोड़ने तक, राधिका आप्टे ने इस साल सभी प्लेटफॉर्म पर राज किया है।

राधिका आप्टे के लिए पैडमैन से लेकर अंधाधुन और हाल ही में रिलीज हुई बाजार तक की विभिन्न परियोजनाओं की लगातार सफलताओं के साथ यह एक शानदार साल रहा है।

राधिका ने न सिर्फ भारतीय फिल्म उद्योग बल्कि डिजिटल स्ट्रीमिंग स्पेस में भी अपने लिए जगह बनाई है। अभिनेत्री की वेब श्रृंखला सेक्रेड गेम्स, लस्ट स्टोरीज़ और घोल में उनके प्रदर्शन को दर्शकों से अपार प्रशंसा और प्यार प्राप्त हुआ है।

 राजकुमार हिरानी 

राजकुमार हिरानी जो अपने बेहतरीन काम के लिए जाने जाते हैं, उन्होंस इस साल संजू की शानदार सफलता के साथ एक और पंख अपनी टोपी में जोड़ लिया है।

मुन्ना भाई एम.बी.बी.एस., 3 इडियट्स और पीके जैसी बॉलीवुड क्लासिक्स फिल्मों के साथ दर्शकों का मनोरंजन करने के बाद, राजकुमार हिरानी ने इस साल एक और फिल्म के साथ दर्शकों का दिल जीत लिया है, जिसने विश्व स्तर पर जनता के बीच एक गहरी छाप छोड़ दी है।

संजू के साथ, राजकुमार हिरानी ने रणबीर कपूर के करियर को नया बढ़ावा दिया है ठीक उसी तरह जैसे मुन्ना भाई एमबीबीएस के साथ संजय दत्त को दिया था।

एक चमत्कारी निर्माता के रूप में जाने जाने वाले राजकुमार हिरानी ने बॉक्स ऑफिस पर अपनी रेस जारी रखी है, क्योंकि उनकी आखिरी रिलीज संजू बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड-तोड़ कलेक्शन करने में सफल रही थी।

 साजिद नाडियाडवाला

फिल्म निर्माता साजिद नाडियाडवाला की 2018 की पहली रिलीज ‘बागी 2’ ने बॉक्स ऑफिस पर हड़कंप मचा दी थी। टाइगर श्रॉफ स्टारर यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 148.45 करोड़ की कमाई के साथ बॉक्स ऑफिस पर 150 करोड़ के करीब पहुंच गई है।

साजिद नाडियाडवाला ने अपने सर्वोच्च प्रोडक्शन मूल्य के साथ एक बेंचमार्क स्थापित कर दिया है, तो वही फ़िल्म में टाइगर श्रॉफ ने शानदार प्रदर्शन ने दर्शकों के दिलों में घर कर लिया है।

 सान्या मल्होत्रा

सान्या की ‘बधाई हो’ ने वैश्विक स्तर पर 200 करोड़ की कमाई की है, और यह वैश्विक बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ का आंकड़ा पार करने वाली उनकी दूसरी फिल्म है।

 सोहम शाह

सोहम पहले ही बतौर निर्माता अपनी पहली फ़िल्म “शिप ऑफ थिसस” के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त कर चुके थे और इस वर्ष उन्होंने एक अभिनेता के रूप में भी अपनी जगह बना ली है। अभिनय के क्षेत्र में शुरुआत करने के लिए तुम्बाड उनके लिए एक परफेक्ट फ़िल्म साबित हुई है।

सोहम शाह ने अपनी दृष्टि को वास्तविकता में तब्दील करने के लिए 6 साल तक तुम्बाड पर काम किया था। चूंकि तुम्बाड को पूरा होने में 6 साल का वक़्त लग गया था इसिलए सोहम को इन छह साल के दौरान उसी काया और लुक को बनाए रखना पड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: