कैपीटॉल अस्पताल ने शुरू किया कैपीटॉल मोटापा क्लिनिक

ss1

कैपीटॉल अस्पताल ने शुरू किया कैपीटॉल मोटापा क्लिनिक

जालंधर, 24th जुलाई 2017: कैपीटॉल अस्पताल जालंधर ने एक और पहल करते हुए अब मोटापे से निराश हो चुके लोगों को एक नई उम्मीद देते हुए मोटापे का पूरा उपचार उपलब्ध करवा रहा है। हर बुधवार दोपहर 2 बजे से 4 बजे तक कैपीटॉल मोटापा क्लिनिक में मोटापा विशेषज्ञ डॉ रिपन मिगलानी  रोगियों को मोटापा के उपचार के बारे में मुफ्त सलाह और इलाज भारी छूट पर करेंगे।   डॉ. हरनूर  सिंह  प्रूथी (डायरेक्टर मेडिकल, कैपीटॉल अस्पताल) ने कहा, ”मोटापा अगर सही समय न रोका जाए तो यह एक ऐसा रोग बन जाता है जो  कई और बीमारियों को आमंत्रित करता हैं।  इस लिए कैपीटॉल अस्पताल में  मोटापे का हर पहलू से इलाज उपलब्ध है।  चाहे वह खाने-पीने संबंधी यां जीवनशैली की तब्दीलियाँ हो या फिर वजन कम करने का ऑपरेशन।”

डॉ. मिगलानी ने कहा, “मोटापा कभी अकेले नहीं आता। यह हमेशा अन्य स्वास्थ्य समस्या साथ ले कर आता है।  कैपीटॉल मोटापा क्लिनिक एकमात्र ऐसा स्थान है जहां सभी  विशेषज्ञों की एक टीम मोटापे की पूर्ण देखभाल के लिए उपलब्ध है।  इसके साथ-साथ आहार और फिजियोथेरेपी परामर्श जैसी सब सुविधाएं  एक ही छत के नीचे उचित कीमत पर उपलब्ध  है।”

ऑब्सिसिटी/मोटापा क्या है?

मोटापा एक चिकित्सा स्थिति है जिसमें  शरीर में अतिरिक्त फैट्स  इस हद तक जमा हो जाता है कि इसका स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है। यह एक जीवन-लंबी प्रगतिशील बीमारी है जो जीवन प्रत्याशा को काफी कम कर सकती है।

जब किसी व्यक्ति का वजन चरम स्तर तक पहुंच जाता है, तो उसे मॉर्बिड ऑबेसिटी कहा जाता है जो कई चिकित्सा, मनोवैज्ञानिक और सामाजिक परिणामों के विकास के लिए जिम्मेदार है।

बी.एम.आई एक उपयोगी सामान्य दिशानिर्देश है और 1 9 से 70 वर्ष की उम्र के वयस्कों के लिए शरीर के वसा के एक अच्छा अनुमानक है

मोटापे के प्रभाव

मोटापा शायद ही कभी एक कॉस्मेटिक समस्या है। इस विकार के दूरगामी प्रभाव हैं; शारीरिक, मनोवैज्ञानिक और सामाजिक शारीरिक तौर पर , मोटापा कई जटिलताओं को जन्म दे सकता है।

कुछ सबसे सामान्य बीमारियां जो सीधे और अप्रत्यक्ष रूप से मोटापे से जुड़ी हैं, वे हैं:

l टाइप 2  मधुमेह

l दिल के रोग और उच्च रक्तचाप

l जोड़ो की तकलीफ

l पाचन शैली के विकार

l लिवर और गुर्दा विकार

lडिप्रेशन

l स्लीप एपनिया व खर्राटे

l कैंसर

l नपुंसकता

उपचार

जीवन शैली में परिवर्तन

मोटापा उपचार का लक्ष्य एक स्वस्थ वजन पर पहुंचने और रहने के लिए है। मोटापा सर्जन, एक चिकित्सक, आहार विशेषज्ञ और फिजियोथेरेपिस्ट सहित – स्वास्थ्य पेशेवरों की एक टीम के साथ काम करने की आवश्यकता हो सकती है – आपको खाने और गतिविधि की आदतों में समझने और परिवर्तन करने में सहायता करने के लिए।

आहार परामर्श:

प्रत्येक आहार योजना आपके वजन / ऊंचाई, सह-रोग, चयापचय और शरीर की संरचना के अनुसार, अपनी जीवन शैली को ध्यान में रखते हुए अनुकूलित है। ऐसा करने से आपके शरीर को धीरे-धीरे समायोजित करने की अनुमति मिलेगी, जिससे स्थायी परिवर्तन हो सकते हैं जो धीरज धरेंगे!

हमारे अनुभवी पोषण सलाहकार आपके साथ काम करते हैं:

वजन घटाने के साथ अपने संघर्षों की पहचान करें

भावनात्मक स्पर्श बिंदु समझें और द्वि घातुमान खाने को ट्रिगर करें

स्वादिष्ट और संतोषजनक भोजन योजना तैयार करें जो कि स्वाद वरीयताओं के साथ कैलोरिक आवश्यकताओं को संतुलित करता है

दैनिक गतिविधि:

हमारी योग्य भौतिक चिकित्सक आपकी जीवन शैली के अनुसार शारीरिक स्तर के अपने स्तर को समझने के लिए आपके साथ सहयोग करते हैं और अपने लक्षित वजन को सुरक्षित और प्रभावी रूप से प्राप्त करने में आपकी मदद करने के लिए बुनियादी, आसान अनुपालन और समग्र व्यायाम योजना को अनुकूलित करते हैं।

बेरिएट्रिक सर्जरी / वजन घटाने सर्जरी

Share Button

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *