आर्ट आफ लिविंग संस्था की तरफ से चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी घड़ूंआं से नशे के खि़लाफ़ राष्ट्र व्यापक मुहिम की शुरूआत

आर्ट आफ लिविंग संस्था की तरफ से चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी घड़ूंआं से नशे के खि़लाफ़ राष्ट्र व्यापक मुहिम की शुरूआत
नशे की कुरीति को ख़त्म करने के लिए दूर दूर से पहुँचे ३०,००० से अधिक विद्यार्थियों की तरफ से नशा खिलाफी का अहद
राजयपाल बदनौर सहित बालीवुड सितारे संजय द8ा, कामेडियन कपिल शर्मा, रैपर बादशाह तथा पंजाब के मशहूर गायक गुरदास मान पहुँचे ’वर्सिटी कैंपस

मोहाली, 18 फरवरी (गुरनाम सागर):चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी घड़ूंआं के कैंपस से आर्ट आफ लिविंग संस्था की तरफ से नशों के खि़लाफ़ देश व्यापक मुहिम ‘ड्रग फ्री इंडिया’ की शुरुआत की गई, इस मुहिम के उद्घाटनी समारोह दौरान पंजाब राज के राज्यपाल श्री वीपी सिंह बदनौर मु2य मेहमान के तौर पर शामिल हुए जबकि उन के साथ आर्ट आफ लिविंग संस्था के प्रमुख श्री श्री रवि शंकर प्रसाद, बालीवुड के मशहूर सितारे संजय द8ा, कामेडियन कपिल शर्मा, रैपर बादशाह तथा पंजाब के नामचीन गायक एवं फिल्मी अदाकार गुरदास मान सहित कई मायनाज़ हस्तियाँ ’वर्सिटी कैंपस पहुँची। ड्रग फ्री इंडिया मुहिम को घर घर पहुँचाने के लिए चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के ३०,००० से अधिक युवा छात्रों विद्यार्थियों ने श्री श्री रवि शंकर, संजय द8ा, कपिल शर्मा के साथ मिल कर आवाज़ बुलंद करते न करेंगे, न करने देंगे का नायरा बुलंद किया। इस समागम के दौरान देश के १२,००० से अधिक स्कूलों, कालेजों एवं यूनिवर्सिटियाँ से लाखों की तादाद में विद्यार्थियों ने इन्टरनेट के माध्यम के द्वारा शिरकत की। गौरतलब है कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने इस मुहिम का समर्थन करते एक टवीट के द्वारा अपना संदेश देश के नौजवानों तक पहुँचाया, जिस में उन्होंने इस मुहिम के साथ अधिक से अधिक युवाओं को जुडऩे का न्योता दिया। ड्रग फ्री इंडिया मुहिम को बालीवुड हस्तियों से एक बड़ा समर्थन प्राप्त हुआ है, जिस में अदाकार आमिर ख़ान, वरुण धवन, कर्ण जौहर, सौनाकशी सिन्हा का नाम शामिल है।
राज्यपाल श्री बदनौर ने कहा कि किसी भी समस्या को हल करने के लिए उसे देखने का नज़रिया सब से अहम होता है। पंजाब ने देश की बाँट, आतंकवाद आदि बहुत सी मुश्किलों का मुकाबला कर चूका है, इस लिए प्रदेश अब नशो की समस्या के साथ जूझने में भी कामयाबी हासिल करेगा। समारोह के दौरान श्री श्री रवि शंकर प्रसाद ने बताया कि पंजाब बहादुर, सूरवीर, योद्धाओं की धरती है, जिसने शुरू से ही बाकी राज्य तथा विश्व के लिए मिसाली प्रदर्शन करके दिखाया है, यही कारण है कि संस्था की तरफ से इस मुहिम की शुरुआत के लिए पंजाब का चयन किया गया। संस्था-प्रमुख ने कहा कि नशा डिप्रेशन से बाहर आने के लिए कोई उचित हल नहीं है, बल्कि दुनिया पर सब से बढिय़ा नशा अंदरूनी होता है, जो ख़ुद की काबलीयत तथा कला का होता है। संस्था इस लिए नौजवानों, विद्यार्थियों को सही रास्ता खोजने तथा उन के मां-बाप को भी इन हालातों के साथ जूझने के लिए तैयार करने में मदद की जायेगी। उन्होंने कहा कि नवयुवाओं को अपने काम तथा कैरियर का जनून ही इस कद्र हो कि वे नशे की तरफ न जाएँ।
बालीवुड अदाकार संजय द8ा ने अपने जीवन में नशे की आदत के कारण अपनी जि़ंदगी को बदहाली से ख़ुशहाली की तरफ मोडऩे के सफऱ पर रौशनी डालते कहा कि नशो की लत के चलते उन्होंने अपनी निजी जि़ंदगी में बहुत कुछ खोया है और अब वह इस मुहिम के द्वारा नौजवानों को इस कुरीति की तरफ जाने से रोकने के लिए हर संभव यत्न करेंगे। उनहोने कहा कि इस सब के दौरान हर व्यक्ति की जि़न्दगी में एक मोड़ आता है जब व्यक्ति सोच समझकर सही फ़ैसला ले सकता होता है। ऐसा करने में वह कामयाब हुए इस लिए नौजवान भी शुरू से चौकन्ने रह कर गलत तथा सही समय रहती पहचाने। 
मशहूर कामेडियन कपिल शर्मा कहा कि विद्यार्थियों को खुद की नहीं तो अपने माँ बाप की खातिर नशे की बीमारी से पूरी तरह दूर रहना चाहिए। वह ख़ुद को अंदर से मज़बूत बनाए जिससे मुश्किल घडी में उन को नशो की ज़रूरत न पड़े। रैपर बादशाह ने कहा कि समस्या कोई भी हो शुरू में उस के साथ लडऩा मुश्किल होता है हालाकिं बाद में हम उस के साथ लडऩे के काबिल हो जाते हैं। उनहोने बताया कि उनका एक दोस्त कला भरपूर होने के बावजूद भी नशे की जंग में हार कर कामयाब न हो स्का तथा बेवकत इस दुनिया से चला गया।
पंजाब के विश्व प्रसिद्ध गायक गुरदास मान ने अपनी सुरीली आवाज़ में गीतों तथा शेयरों के द्वारा नौजवानों को नशे जैसी कुरीति से दूर रहने तथा समाज को अच्छे तरफ़ ले जाने के लिए प्रोत्साहित किया। उन की तरफ से विशेष तौर पर पुलवामा के शहीदों को भी श्रद्धाँजलि भेंट की गई।चंडीगढ़’वर्सिटी के चांसलर स. सतनाम सिंह संधू ने घड़ूंआं गाँव के इतिहास का विवरण देते हुए कहा कि यह एक पवित्र भूमि है जिसको अलग अलग धर्मों के महा -पुरुषों का चरण-स्पर्श प्राप्त है। ऐसी पवित्र जगह से शुरू होने वाली नशे खि़लाफ़ इस मुहिम को आगामी दिनों में करोड़ों नवयुवको का समर्थन प्राप्त होगा। उन से पहले ’वर्सिटी के उप -कुपलती डा. आर ऐस बावा की तरफ से आए मेहमानों का स्वागत किया गया।
Share Button

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: